Advertisement

7 Wonders of the World Names in Hindi with Pictures | Duniya ke Saat Ajoobe kaun kaun se hain दुनिया के सात अजूबे कौन-कौन से हैं?

7 Wonders of the World Names in Hindi with Pictures | Duniya ke Saat Ajoobe kaun kaun se hain दुनिया के सात अजूबे कौन-कौन से हैं?

आज हम इस लेख में 7 Wonders of the World Names in Hindi में दुनिया के सात अजूबों के नाम (Duniya Ke Saat Ajoobe Ke Naam Hindi Mein) और उनके बारे में सामान्य जानकारी है। “न्यू सेवन वंडर फाउंडेशन” ने वर्ष 2007 में ऑनलाइन वोटिंग के जरिये विश्व के 7 अजूबों की लिस्ट बनाई थी। जो की पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है तो आइये देखते है की दुनिया के सात अजूबे कौन-कौन से हैं? उनके नाम और फोटो के साथ।

Advertisement
  • चीन की दीवार (The Great
  • Wall Of China)
  • क्राइस्ट रिडीमर (Christ the Redeemer Statue)
  • पेट्रा (Petra)
  • ताजमहल (Taj Mahal)
  • चीचेन इट्ज़ा (Chichen Itza)
  • माचू पिच्चु (Machu Picchu)
  • कोलोज़ीयम (The Roman Colosseum)

1. चीन की दीवार (The Great Wall Of China)

चीन की दीवार दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है। चीन की दीवार का निर्माण 7 वी शताब्दी से 16 वी शताब्दी तक वहां के शासकों के द्वारा करवाया गया था। इस दीवार की लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है और 35 फिट इसकी ऊंचाई है। यह दीवार मिट्टी, ईंटो और पत्थरों से बनी है। यह दीवार इतनी बढ़ी है कि अंतरिक्ष से दिखाई देती है। यह दीवार किलेनुमा बनी हुई है जिस पर करीब 10 लोग आसानी से चल सकते है। यह दुनिया के सात अजूबो में से एक है।

2. क्राइस्ट रिडीमर (Christ the Redeemer Statue)

क्राइस्ट रिडीमर ब्राजील के रियो डी जेनेरो शहर में स्थित एक बहुत ही शानदार स्टेचू है। क्राइस्ट द रिडीमर मूर्ति पूरी दुनिया में ईसाई धर्म का एक बड़ा प्रतिक मानी जाती है। इस स्टेचू की ऊंचाई लगभग 130 फिट, चौड़ाई 30 मीटर है और इस मूर्ति में कुल 635 टन वजन है। इस मूर्ति को कांक्रीट और सोपस्टोन से बनाया गया है। क्राइस्ट द रिडीमर का निर्माण साल 1922 से 1931 चला। इस मूर्ति को बनाने वाला एक फ्रैंच का महान मूर्तिकार लेनदोव्सकी था। इस विशाल मूर्ति का निर्माण 9 वर्ष में पूरा हुआ था। यह दुनिया के सात अजूबो में से एक है।

3. पेट्रा (Petra)

जॉर्डन देश में प्राचीन शहर पेट्रा मौजूद है। पेट्रा एक ऐतिहासिक नगरी है। यह अपनी पत्थर से तराशी गयी इमारतों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। पेट्रा शहर को चट्टान काटकर बनाया गया था। इस शहर की इमारत लाल रंग की है। 312 बीसी में इस शहर का निर्माण माना जाता है। इसके चारो ओर ऊँचे-ऊँचे पहाड़ है। लोग इस नगरी को दूर-दूर से देखने के लिए आते है और यहाँ की इमारतों को देखकर आनंद लेते है। यह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है।

4. ताजमहल (Taj Mahal)

ताजमहल पूरी दुनिया में अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। ताजमहल भारत देश के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित है। इसकी कुल ऊंचाई 73 मीटर है। ताजमहल को मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में एक प्यार की निशानी के लिए बनाया था। ताजमहल को बनाने के लिए उस समय दुनिया के कई हिस्सों से सफ़ेद संगमरमर पत्थर को मंगवाया गया था। ताजमहल को बनाने में करीब 15 वर्ष लगे थे। यह बेहतरीन कारीगरी का नमूना है। हर वर्ष लाखों लोग इसे देखने आते है। यह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है।

5. चीचेन इट्ज़ा (Chichen Itza)

यह एक प्रसिद्ध मायन मंदिर है, जो मैक्सिको में स्थित है। इसका निर्माण 600 ईसा पूर्व में किया गया था। यह मंदिर लगभग 5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसकी ऊंचाई 79 फिट है और इसमें कुल 365 सीढ़िया है। इसका आकर पिरामिड की तरह है। इसका निर्माण 800 से 1200 एडी में हुआ था। यह एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटक स्थान है। जिसे लोग दुनियाभर से देखने के लिए आते है। यह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है।

6. माचू पिच्चु (Machu Picchu)

माचू पिच्चु दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित है। इसकी ऊंचाई समुन्द्र तल से 2430 मीटर है। इसका निर्माण 1400 के आसपास राजा पचाकुती ने करवाया था। हालाकि बाद में इस स्थान पर स्पेन ने विजय प्राप्त की थी और इसे ऐसे ही छोड़ दिया गया था। यह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है।

7. कोलोज़ीयम (The Roman Colosseum)

रोमन कोलेजियम रोम साम्राज्य का इतिहास बताता है। कोलोज़ीयम इटली के रोम नगर शहर में स्थित है। इस स्टेडियम को कंक्रीट और रेत से बनाया गया था। इसमें लगभग 50000 से 80000 लोग एक साथ बैठ सकते है। कहा जाता है कि यहाँ केवल मनोरंजन के लिए योद्धाओं द्वारा पशुओं के साथ लड़ाइयाँ लड़ी जाती थी। इसका निर्माण 70-72वीं ईस्वी के मध्य प्रारंभ किया और 80वीं ईस्वी पूर्व तक सम्राट टाइटस ने इसे पूरी तरह से बनबाकर तैयार कर दिया था। यह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है।

 

View Comments (0)