Advertisement

8 Heavy Dupatta Designs for Karwa Chauth Specials करवा चौथ के लिए स्पेशल 8 भारी दुपट्टे के डिजाइन

8 Heavy Dupatta Designs for Karwa Chauth  Specials करवा चौथ  के लिए स्पेशल 8 भारी दुपट्टे के डिजाइन

Heavy Dupatta Designs करवा चौथ का त्‍योहार आने वाला है इस दिन के लिए सभी महिलाएं पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती है। इस त्‍योहार पर हर महिला एथनिक लुक को पसंद करती है और उसे पाने के लिए सलवार सूट, साड़ी, लहंगा और शरारा आदि अपने लिए खरीदती है या बनवाती हैं।

Advertisement

करवा चौथ के त्‍योहार पर महिलाएं अपनी ड्रेस के साथ एक अलग से दुपट्टा कैरी करती हैं। जो दुपट्टा अलग से कैरी किया जाता है वह हैवी दुपट्टा होता हैं। यह दुपट्टा महिलाएं कथा के समय और रात को व्रत खोलते समय लेती हैं। कई महिलाएं तो सिंपल ड्रेस के साथ हैवी दुपट्टे पहनना भी पसंद करती हैं।

यदि आप करवा चौथ के त्‍यौहार के लिए डिजाइनर हैवी दुपट्टे की तलाश में हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे हैवी डिजाइंस दुपट्टे के नाम बताएंगे, जो आप इस करवा चौथ पर आपने लिए ले सकते है यह सभी दुपट्टे आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे और आपको बहुत सुन्दर लुक देंगे।

1. Banarasi Silk Dupatta बनारसी दुपट्टा :

बनारसी रेशमी दुपट्टे दिखने में बेहद खूबसूरत नजर आते हैं, क्योंकि इस पर जो कारीगरी की होती है वह महिलाओं को बहुत पसंद आती है लेकिन यह दुपट्टे थोड़े महंगे होते है।

2. Phulkari Work Dupatta फुलकारी वर्क दुपट्टा :

अगर हैवी दुपट्टों की बात करें तो पंजाब की बेहतरीन एम्‍ब्रॉयडरी फुलकारी वर्क वाले दुपट्टे हम नहीं भूल सकते हैं। फुलकारी वर्क वाले दुपट्टे आपको परफेक्‍ट ट्रेडिशनल लुक देंगे। अगर आपको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा तो आप सिंपल सूट के साथ इसे कैरी कर सकती हैं।

3. Heavy Net Dupatta हैवी नेट दुपट्टा :

अगर नेट की बात करें तो नेट बहुत हल्की होती है, लेकिन इस पर अगर एम्‍ब्रॉयडरी
हो जाये तो यह दुपट्टा बहुत प्यारी लुक देता हैं। बाकी दुपट्टों के मुकाबले इसकी केयर ज़्यादा करती पढ़ती है, क्योकि यह किसी नुकीली चीज़ में फसकर जल्दी ख़राब हो सकता है, तो आप अगर नेट वाला दुपट्टा लेने की सोच रहे है तो इस बात का ख़ास ध्यान रखें।

4. Jaipuri Dupatta जयपुरी दुपट्टा :

किसी भी ड्रेस के साथ कैरी किया हुआ जयपुरी दुपट्टा आपकी लुक को ओर भी प्यारा बना देगा। अगर आप एम्‍ब्रॉयडरी वाले दुपट्टे इस करवा चौथ पर नहीं लेना चाहती तो यह दुपट्टा आप के लिए एकदम परफेक्ट है।

5. Mirror Work Dupatta मिरर वर्क दुपट्टा :

मिरर वर्क दुपट्टे आजकल बहुत ट्रेंड में चल रहे है। इन दुपट्टों में आप किसी भी प्रकार का दुपट्टा ले सकते है, क्योंकि मिरर वर्क सभी दुपट्टों पर किया जाता है चाहे वो जयपुरी दुपट्टा हो, नेट दुपट्टा हो, फुलकारी वर्क दुपट्टा हो आदि।

6. Gota Patti Work Dupatta गोटा पट्टी वर्क दुपट्टा :

गोटा पट्टी वर्क का आजकल काफ़ी ज़्यादा क्रेज़ है इसलिए गोटा पट्टी वाले दुपट्टों को भी काफी पसंद किया जा रहा है। गोटा पट्टी वर्क के दुपट्टों में बहुत-सी डिज़ाइनस आती है, जो बाज़ार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन इन दुपट्टों को आप अपनी पसंद अनुसार कस्‍टमाइज भी करवा सकती हैं।

7. Embroidery Work Dupatta एम्‍ब्रॉयडरी वर्क दुपट्टा :

एम्‍ब्रॉयडरी दुपट्टे सिंपल ड्रेस के साथ बहुत अच्छे लगते है, लेकिन अगर आप ज़्यादा हैवी लुक चाहती है तो आप पुरे सूट पर भी एम्‍ब्रॉयडरी करवा सकती है जैसे निचे तस्वीर में हैं। यह ख़ासतौर पर उन महिलाओं के लिए है जिनका यह पहला करवा चौथ है, वो ज़रूर ट्राय कर सकती हैं।

8. Velvet Dupatta वेलवेट दुपट्टा :

करवा चौथ के त्‍योहार पर थोड़ी-थोड़ी सी ठंड शुरू हो जाती है तो आप वेलवेट दुपट्टा ट्राय कर सकती हैं। इसमें भी बहुत अच्छे-अच्छे डिज़ाइनस आते हैं।

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें likhti.com से।

यह भी पढ़ें – Top 10 Mehndi Designs for Karwa Chauth
यह भी पढ़ें – Karwa Chauth Wishes, Shayari in Hindi
यह भी पढ़ें – 12 Latest Latkan Designs

View Comments (0)